Ration Card New List: राशन कार्ड की नई लिस्ट हुई जारी, फटाफट चेक करे लिस्ट में अपना नाम

Ration Card New List: राशन कार्ड की नई लिस्ट हुई जारी, फटाफट चेक करे लिस्ट में अपना नाम



Ration Card New List : नमस्कार दोस्तों, आज के हमारे नए लेख में आपका स्वागत है, इस लेख में हम आपको राशन कार्ड के बारे में एक बड़ी जानकारी देने जा रहे हैं, आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि राशन कार्ड 2023 की नई सूची जारी की गई है, यदि आप आप भी कर रहे थे इंतजार अगर आप ऐसा कर रहे थे तो तुरंत इस लिस्ट को डाउनलोड कर सकते हैं लाखों लोग इस लिस्ट का इंतजार कर रहे थे और अब जानकारी में बताया जा रहा है कि राशन कार्ड की लिस्ट आ गई है आप इसमें अपना नाम कैसे चेक कर सकते हैं ? यह जानकारी भी दी है

जैसा कि आप जानते हैं कि भारत में करोड़ों लोगों के पास राशन कार्ड हैं और वे इसका लाभ आसानी से उठा रहे हैं। यह एक सरकारी योजना है। अब पूरे भारत की बात करें तो एक करोड़ से ज्यादा लोग इस योजना का लाभ उठा रहे हैं। और कुछ लोग ऐसे भी हैं जिनका राशन कार्ड अभी तक नहीं बना है वो गरीब हैं चीनी मिट्टी के मजदूर हैं तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है नए राशन कार्ड की लिस्ट जारी कर दी गई है जीन्स वालों के पास राशन कार्ड नहीं है वो सभी लोगों की लिस्ट आ गई है इस पोस्ट की मदद से आप आसानी से अपने मोबाइल से लिस्ट में नाम चेक कर सकते हैं हम कैसे चेक कर सकते हैं

देखा जाए तो राशन कार्ड की सबसे पुरानी सरकारी योजना राशन कार्ड योजना है, यह एक ऐसी योजना है जिसका लाभ हर महीने दिया जाता है, अब तक पूरे भारत में करोड़ों लोग इस योजना का लाभ उठा रहे हैं और लाखों लोग परेशान हैं क्योंकि लिस्ट नहीं आती है सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार एक नई लिस्ट जारी की गई है जिसमें उन लोगों के नाम हैं जिनका राशन कार्ड अभी तक नहीं बना है तो आप आसानी से इस लिस्ट में तुरंत चेक कर सकते हैं.

राशन कार्ड की नई लिस्ट कैसे डाउनलोड करे

अगर आप राशन कार्ड की नई लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए स्टेप बाई स्टेप मेथड से आसानी से लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं तो सबसे पहले आपको राशन कार्ड की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। उसके बाद आपके सामने होमपेज खुल जायेगा उसमे आपको राशन कार्ड के विकल्प पर क्लिक करना है राशन कार्ड का उपयोग करने के बाद आपको जितने संभव हो उतने विकल्प दिखाई देंगे जिसमे आप सभी को राशन कार्ड के विकल्प पर क्लिक करना होगा राशन कार्ड विवरण राज्य पोर्टल का विकल्प। आपके सामने सभी राज्यों की सूची खुल जाएगी, उसमें से अपना नाम चुनें और उस पर क्लिक करें।

फिर उसके बाद आपको ओके पर क्लिक करना होगा अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा जैसा कि आपको दिशा में देखने को मिलेगा उसमे आपको जिले का विकल्प देखने को मिलेगा उसमे आपको चुनना है अपने जिले का, इसके बाद स्लीप के विकल्प पर क्लिक करें। हाँ क्लिक करने के बाद आपको जिले में कितने राशन कार्ड बने इसकी सूची मिल जाएगी उसके बाद आपको रूला और अरवल मिलेगा अगर आप सही है तो अर्बन पर क्लिक करे मकान नंबर पर क्लिक करे तो आने के बाद आपके सामने ग्रामीण क्षेत्र, ब्लॉक का विकल्प दिखाई देगा। आप को देखने को मिलेगा कि आपको अपना खुद का ब्लॉक चुनना है, अगर आप शहरी क्षेत्र का विकल्प लेना चाहते हैं तो इस सूची को आसानी से डाउनलोड करें।

Previous
Next Post »